ब्लू ओरिजिन 20 साल से इस ग्रह को नर्क से

 

यह कहानी मूल रूप से सामने आई थी ब्लू ओरिजिन,

एक किशोर के रूप में, युवा जेफ बेजोस अंतरिक्ष अन्वेषण के साथ मोहित हो गया था।

अपने उच्च विद्यालय, बेजोस के 18 वर्षीय वेलेडिक्टोरियन के रूप में बोलते हुए को बताया मियामी हेराल्ड 1982 में उन्होंने 2 मिलियन या 3 मिलियन लोगों के लिए अंतरिक्ष होटल, मनोरंजन पार्क और कॉलोनियों का निर्माण करने की योजना बनाई, जो कक्षा में होंगे। लक्ष्य इंसानों को खाली करने में सक्षम होना था। ग्रह एक पार्क बन जाएगा। ”

वर्ष 2000 में – बड़े होकर, अमेज़न की स्थापना की, और 6 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति प्राप्त की – बेजोस ने ब्लू ऑपरेशंस, एलएलसी की स्थापना की। अंतरिक्ष में रहने और काम करने के लिए लाखों लोगों को भेजने के मिशन के साथ काम करते हुए, कंपनी ने पिछले दो दशकों को चुपचाप डिजाइन करने और रॉकेट बनाने में खर्च किया है। तो, इसकी स्थापना की बीसवीं वर्षगांठ पर, आइए ब्लू की उत्पत्ति पर नज़र डालें और जहां भविष्य में निजी एयरोस्पेस कंपनी का नेतृत्व किया जा सकता है।

बेजोस ने आधिकारिक तौर पर स्थापना की नीला मूल 8 सितंबर, 2000 को केंट, वाशिंगटन (जो अब कंपनी मुख्यालय और आर एंड डी सेंटर स्थित है) में और अंतरिक्ष-योग्य वाहनों के साथ-साथ रॉकेट मोटर्स को विकसित करने के लिए उन्हें पुश करने के बारे में निर्धारित किया है। शुरू से, गोपनीयता ब्लू मूल लोकाचार का एक मुख्य सिद्धांत रहा है। कंपनी का अस्तित्व 2003 तक जनता द्वारा नहीं खोजा गया था बेजोस ने टेक्सास में जमीन खरीदना शुरू किया कंपनी के निजी सबऑर्बिटल लॉन्च और इंजन टेस्ट साइट के लिए।

ब्लू ओरिजिन  रहस्य आज भी कायम है।

वास्तव में, कंपनी ने इस कहानी के संबंध में टिप्पणी के अनुरोधों को दोहराया। बेशक, सार्वजनिक इनपुट का पीछा करने के लिए कंपनी के पास बहुत कम कारण हैं, जो कि 2016 में कम से कम, इसके पूरे अरब-डॉलर के वार्षिक परिचालन बजट है खुद बेजोस द्वारा प्रदान किया गया

उस वित्तीय समर्थन के परिणामस्वरूप कई अंतरिक्ष यान और इंजन प्रोटोटाइप विकसित हुए हैं। 2005 में, 9,500 पाउंड का चार्न जेट-पावर्ड VTOL परीक्षण मंच ने मूसा झील, वाशिंगटन के ऊपर अपनी पहली और एकमात्र परीक्षण उड़ान भरी। कंपनी के स्वायत्त मार्गदर्शन और नियंत्रण प्रणालियों को मान्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया, यह रोल्स-रॉयस वाइपर एमके की अपनी चौकड़ी का उपयोग करके 316 फीट की ऊंचाई तक चढ़ गया। 301 जेट इंजन। यह अब में रहता है उड़ान का संग्रहालय

कंपनी ने अगले वर्ष उस प्रयास पर गोडार्ड सबऑर्बिटल परीक्षण वाहन की उड़ान के साथ प्रयास किया। यह नौ दबाव वाले पेरोक्साइड-संचालित बीई -1 रॉकेट इंजन, ब्लू ओरिजिन के पहले सफल रॉकेट डिज़ाइन द्वारा संचालित था। परीक्षण शिल्प लगभग 10 सेकंड में लगभग 300 फीट की ऊंचाई तक पहुंचने में कामयाब रहा कि यह हवाई था। इसने 2007 में सेवानिवृत्त होने से पहले दो और उड़ानें कीं।

उन शुरुआती प्रयासों ने न्यू शेपर्ड अंतरिक्ष यान के रूप में भुगतान किया है,

जो एक उपनगरीय वाहन है, जो कि सक्षम है। कर्मचारियों को तथा माल कर्मन रेखा से बाहर – पृथ्वी और अंतरिक्ष की अंतर्राष्ट्रीय रूप से परिभाषित सीमा। 2006 में न्यू शेपर्ड पर काम शुरू हुआ, जिसका नाम प्रसिद्ध बुध-युग के अंतरिक्ष यात्री एलन शेपर्ड के नाम पर रखा गया। हालांकि, यह पिछले दशक की शुरुआत और BE-3 110,000 lbf तरल हाइड्रॉक्स इंजन के पूरा होने तक नहीं था, कि वाहनों ने वर्तमान स्थिति में प्रवेश किया।

नीला मूल ब्लू ओरिजिन

न्यू शेपर्ड एक दो-भाग डिजाइन का उपयोग ब्लू ओरिजिन  करता है जिसमें छह-व्यक्ति क्रू कैप्सूल शामिल होता है जो 60 फुट लंबा पुन: प्रयोज्य वीटीओएल रॉकेट के ऊपर बैठता है। यह मच 3 तक पहुंचने की गति पर लंबवत लॉन्च करने के लिए बनाया गया है, फिर लगभग 100 किलोमीटर की ऊंचाई पर अलग हो जाता है, जिस बिंदु पर रॉकेट चरण पृथ्वी पर वापस मार्गदर्शन करेगा, जबकि कैप्सूल तीन पैराशूटों के कोमल खींचें के तहत अधिक इत्मीनान से वापसी मार्ग बनाता है।

ब्लू ओरिजिन ने आज तक तीन नए शेपर्ड बनाए हैं। पहली बार 2015 में एक परीक्षण उड़ान के दौरान आंशिक रूप से नष्ट कर दिया गया था (चालक दल के कैप्सूल को अप्रकाशित किया गया था; रॉकेट चरण, इतना नहीं।) हालांकि, दूसरी यात्रा ने 2015 और 2016 के बीच पांच सफल उड़ानें कीं जबकि तीसरे ने छह सफल उड़ानें कीं। 2017, कई वैज्ञानिक प्रायोगिक पेलोड को कम कक्षा में ले जाना। क्या अधिक है, न्यू शेपर्ड 3 ने सभी छह यात्राओं पर एक ही रॉकेट इंजन का पुन: उपयोग किया है।

न्यू शेपर्ड 4 में सवार क्रू उड़ानें मूल रूप से 2018 में होने वाली थीं,

लेकिन पिछले दो वर्षों से उन उड़ानों में बार-बार देरी हो रही है। कंपनी कथित तौर पर 2020 में किसी बिंदु पर एक संभावित चालक दल की उड़ान पर नज़र रख रही है, हालांकि यह देखते हुए कि हम पहले से ही सितंबर में हैं, इस बिंदु पर विशेष रूप से संभावना नहीं दिख रही है।

आगे देखने पर, ब्लू ओरिजिन के देखने में और भी बड़े लक्ष्य हैं। कंपनी वर्तमान में अपने नवीनतम अंतरिक्ष यान, 2021 में परीक्षण उड़ान के लिए 45-मीट्रिक टन न्यू ग्लेन तैयार कर रही है। यह दो वेरिएंट में आता है: 270 फुट लंबा दो-चरण रॉकेट और 313 फुट लंबा तीन चरण रॉकेट। बड़ा संस्करण पृथ्वी की कम कक्षा को पार करने में सक्षम होगा। द न्यू ग्लेन, केवल आदरणीय शनि वी की तुलना में एक स्पर्श छोटा है जो पहले लोगों को चंद्रमा पर लाया था। अपने पूर्ववर्ती की तरह, न्यू ग्लेन अंतरिक्ष में जाने के लिए एक पुन: प्रयोज्य रॉकेट का लाभ उठाएगा, हालांकि यह शेपर्ड में देखा गया BE-3 इंजन नहीं होगा – कम से कम पहले चरण में।

ग्लेन ब्लू ओरिजिन

नीला मूल ब्लू ओरिजिन

इसके बजाय, ग्लेन नए 550,000 एलबीएफ बीई -4 के साथ उड़ान भरेगा, जो जोर देने के लिए तरल ऑक्सीजन और मीथेन के मिश्रण पर निर्भर करता है। यह प्रत्येक यात्रा पर कक्षा में 13 टन कार्गो की तुलना में अधिक शक्तिशाली होगा। BE-3s अभी भी जहाज पर होगा, लेकिन वे दूसरे चरण में स्थित होंगे जो कि कर्मान लाइन से गुजरने पर पेलोड को उसकी सही कक्षा में पहुंचाने का काम करता है। और स्पेसएक्स के फाल्कन 9 की तरह, न्यू ग्लेन का पहला चरण स्वायत्त रूप से पृथक्करण के बाद पृथ्वी पर वापस मार्गदर्शन करेगा और एक समुद्र में लैंडिंग पैड पर पहुंच जाएगा।

इससे भी अधिक प्रभावशाली ब्लू ओरिजिन की योजनाएं हैं जो चंद्रमा पर जाती हैं और संभावित रूप से और भी दूर उससे। यह पिछले अप्रैल नासा ने इसके हिस्से के रूप में अनुबंधों को समाप्त करना शुरू कर दिया वापस चंद्रमा पर कार्यक्रम (उर्फ आर्टेमिस), जिसका उद्देश्य 2024 तक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर मानव अंतरिक्ष यात्रियों को जमा करना है।

ब्लू ओरिजिन, स्पेसएक्स और डायनेटिक्स सभी ने फंडिंग प्राप्त की ताकि फर्मों को अपने चंद्र लैंडर प्लेटफॉर्म विकसित करने में मदद मिल सके। ब्लू ओरिजिन को पैसे का एक शेर मिला – $ 579 मिलियन, सभी ने बताया – ब्लू मून बनाने के लिए। तीनों फर्मों के पास फरवरी 2021 तक लैंडर्स का निर्माण करने और नासा द्वारा प्रतियोगियों को पतला करने से पहले एक मॉकअप मिशन को पूरा करने के लिए है।

बेजोस ने मई में ब्लू मून का अनावरण करते हुए एक प्रेस कार्यक्रम के दौरान कहा, “हम अंतरिक्ष में सड़क बनाने जा रहे हैं।” “और फिर आश्चर्यजनक चीजें होंगी।”

ग्लेन की तरह, ब्लू मून लैंडर वेरिएंट की एक जोड़ी में आएगा:

एक कार्गो के लिए और दूसरा लोगों के लिए। मालवाहक संस्करण कई टन के रोवर्स और पूर्वनिर्मित आवासों को फिट करने के लिए पर्याप्त होगा, जबकि लोगों के मूवर को लॉकहीड मार्टिन, नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन और ड्रेपर के साथ मिलकर विकसित किया गया था। नीला मूल अपना ब्लू मून मॉकअप दिया जॉनसन स्पेस सेंटर में पिछले महीने नासा को।

40 फुट का प्रोटोटाइप मूल अपोलो युग के लैंडर पर आधारित है और नासा को अपने प्रतियोगियों की तुलना में इसके डिजाइन और कार्य को मान्य करने में मदद करने के लिए बनाया गया था। विशेष रूप से, ब्लू ओरिजिन ने स्वयं लैंडर (यानी, डिसेंट एलिमेंट) का निर्माण किया, जबकि लॉकहीड ने एसेंट एलिमेंट का ध्यान रखा, जो चंद्र सतह से अंतरिक्ष यात्रियों को कक्षा में वापस ले जाएगा, नॉर्थ्रॉप ने ट्रांसफर तत्व को संभाला जो ब्लू मून से ओरियन वाहन को देगा उन्हें पृथ्वी से बाहर निकालो और ड्रेपर ने सिस्टम एवियोनिक्स विकसित किया।ब्लू ओरिजिन

“क्रूज़ इंटरैक्शन के लिए इस इंजीनियरिंग मॉकअप का परीक्षण इस ऐतिहासिक मिशन को वास्तविक बनाने की दिशा में एक कदम है,” ब्रेंट शेरवुड ने कहा, ब्लू ओरिजिनल डेवलपमेंट प्रोग्राम्स के उपाध्यक्ष, गवाही में। “हम पूर्ण पैमाने के मॉकअप से जो सीख प्राप्त करते हैं, वह किसी अन्य तरीके से नहीं की जा सकती। इस प्रारंभिक चरण में नासा की विशेषज्ञता और प्रतिक्रिया से लाभ उठाने से हमें एक सुरक्षित वाणिज्यिक प्रणाली विकसित करने की अनुमति मिलती है जो एजेंसी की जरूरतों को पूरा करती है। ”

बेजोस लोगों के लिए बेहतर जीवन स्तर की बढ़ी हुई ऊर्जा मांगों का हवाला देते हुए अपने ऑफ-वर्ल्ड गोल के लिए योगदानकर्ता के रूप में बताता है। “हम ऊर्जा से बाहर चलेंगे,” बेजोस ने प्रस्तुति के दौरान कहा। “यह सिर्फ अंकगणित है। यह होने जा रहा है। क्या हम गतिरोध और राशनिंग चाहते हैं या हम गतिशीलता और विकास चाहते हैं? यह एक आसान विकल्प है। हमें पता है कि हमें क्या चाहिए। हमें अभी व्यस्त रहना है। ”

Source link

 

Advertisements
Advertisements
How To Make Money With The John Crestani Super Affiliate System

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *