crop-man-with-dollar-banknotes-in-pocket-of-jacket-4386430

कार्यकारी सारांश

बच्चों के रूप में हमारे शुरुआती अनुभवों से लेकर काम करने वाले वयस्कों के रूप में हाल ही में, यह दूसरों के पीछे रहने के लिए कभी भी सुखद नहीं है जिसे हम समान मानते हैं। पारंपरिक ज्ञान कहता है “दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करना बंद करो, केवल अपने आप से।” लेकिन यह कहा कि आसान है। फिर भी, आप इन पांच रणनीतियों को नियोजित करके असुरक्षा से पीड़ित बिना प्रतिस्पर्धा के सकारात्मक लाभों को प्राप्त कर सकते हैं: अपने ट्रिगर्स को ट्रैक करें, प्रतिक्रियाशील अफवाहें से उद्देश्यपूर्ण रीफ्रैमिंग पर शिफ्ट करें, सत्यापन और गति प्राप्त करने के लिए एक व्यक्तिगत ताकत का प्रदर्शन करें, अपने सहकर्मी को फिर से परिभाषित करें। और खेलने का एक नया क्षेत्र बनाएं, और आंतरिक अपेक्षाओं से मुक्त हो जाएं।

एना येल / उल्लू चित्रण एजेंसी द्वारा चित्रण

दूसरों के साथ पिछड़ने के लिए यह कभी भी सुखद नहीं है कि हम समान मानते हैं। पारंपरिक ज्ञान कहता है “दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करना बंद करो, केवल अपने आप से।” लेकिन यह कहा कि आसान है। सोशल मीडिया के उदय के साथ, यह है सबूत से बचने के लिए मुश्किल है यदि आप जुड़े रहना चाहते हैं तो अपने सहयोगियों की उपलब्धियों को देखें। और वास्तव में कि सबूत के लाभ हो सकते हैं। ए हाल के एक अध्ययन दिखाता है कि यह काम और जीवन दोनों में प्रेरणा का स्रोत बन सकता है।

तो आप इस नस्ल की असुरक्षा से पीड़ित हुए बिना प्रतिस्पर्धा के सकारात्मक लाभों का कैसे उपयोग कर सकते हैं? इन पांच रणनीतियों को नियोजित करके।

अपने ट्रिगर्स को ट्रैक करें।

अपने साथियों के पीछे महसूस करने का तनाव पूरे दिन कई रूपों में उभर सकता है। यह कुछ क्षणिक हो सकता है, जैसे कि आपके बॉस को किसी अन्य सहयोगी की प्रशंसा सुनना, या यह कुछ स्थिर हो सकता है, जैसे कि अपने सहयोगियों को अपने स्वयं के व्यवसाय बनाने के लिए 9-5 छोड़ दें।

आपके लिए आत्म-तुलना को ट्रिगर करने पर प्रतिबिंबित करें। क्या आपके बॉस का दूसरों का समर्थन आपको हीन महसूस कराता है? क्या विशिष्ट मित्रों की उपलब्धियाँ आपको नीचे लाती हैं? क्या आप अपने आप को लिंक्डइन, फेसबुक या इंस्टाग्राम के माध्यम से नियमित रूप से स्क्रॉल करते हुए पाते हैं, जो अनिवार्य रूप से आपके द्वारा किए जाने वाले असुरक्षा और अलगाव के उच्च स्तर को महसूस करते हैं? यदि हां, तो आप अकेले नहीं हैं। अनुसंधान से पता चला सोशल मीडिया का उपयोग करने से हमारे निहित नकारात्मकता के पूर्वाग्रह समाप्त हो जाते हैं, जहां हम सकारात्मक लोगों की तुलना में नकारात्मक अनुभवों पर अधिक भार डालते हैं।

उन चीजों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है जो आपके लिए आत्म-तुलना को उत्तेजित करते हैं, क्योंकि एक बार जब आप जानते हैं कि ये ट्रिगर हैं, तो आप उन्हें अधिक उत्पादक प्रतिक्रिया के अवसरों में बदल सकते हैं।

प्रतिक्रियात्मक अफवाह से उद्देश्यपूर्ण रीफ्रैमिंग में शिफ्ट करें।

एक बार जब आप उन स्थितियों को ट्रैक कर लेते हैं, जो महसूस करने के लिए उकसाती हैं, तो आप उन सभी गतिविधियों को छोड़ने का निर्णय ले सकते हैं जो असुरक्षा को बढ़ावा देती हैं। लेकिन यह शायद ही कभी एक उचित या व्यावहारिक समाधान है।

उदाहरण के लिए, आप शायद सुनने से बच नहीं सकते आपका बॉस क्या कहता है आपके या आपके सहयोगियों के बारे में। और जब आप अपने दोस्तों को काट सकते हैं या सोशल मीडिया का उपयोग करना बंद कर सकते हैं, तो अलगाव के साथ आपकी अपर्याप्तता की भावनाएं बढ़ सकती हैं। एक बेहतर दृष्टिकोण जानबूझकर होना है: जानबूझकर उन भावनाओं को अपने लाभ के लिए संलग्न करें।

उदाहरण के लिए, अगली बार जब आप अपने सोशल मीडिया खातों के माध्यम से स्क्रॉल कर रहे हों। अपने आप से पूछें कि आप इसे इस समय क्यों कर रहे हैं। क्या आप बोर हो रहे हैं? फिर जानबूझकर मनोरंजन के लिए जुड़ने का फैसला करें, न कि खुद को आंकने के लिए। या अगली बार जब आप किसी सहकर्मी के करियर की सफलता की खबर लेकर आएं और खुद को अपर्याप्त महसूस करें, कदम पीछे खींचे और बिना निर्णय के अपनी भावनाओं का पालन करें। फिर अपने सहकर्मी की प्रगति को निष्पक्ष रूप से देखने के लिए एक सक्रिय प्रतिबद्धता बनाएं, जैसे कि आप एक पत्रकार थे जो उनके मुकाबले प्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धा में किसी के बजाय उनकी कहानी पर शोध कर रहे थे।

यदि ये गतिविधियाँ आपके लिए सभी प्रकार से परेशान करती हैं, एक ब्रेक ले लो उनसे। लेकिन याद रखें कि आप हमेशा सीखने के इरादे से उनसे संपर्क कर सकते हैं। खुद से कहने के बजाय, “काश मैंने ऐसा किया होता [or had] कि, “अपने आप से पूछो,” मैं क्यों नहीं कर सकता [or have] उस?” फिर कुछ समय निकालकर सुनिए कि आपके दिमाग में क्या विचार उभर रहे हैं।

मान्यता और गति हासिल करने के लिए एक व्यक्तिगत ताकत का प्रदर्शन करें।

असुरक्षा की एक तीव्र लड़ाई के दौरान, आप दूसरों को कैसे पकड़ सकते हैं, इस बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं। इस समय, छोटे कार्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी आत्म-प्रभावकारिता की भावना को पुनः प्राप्त करें छोटी जीत। अपनी मुख्य शक्तियों को दोगुना करें, उन्हें दुनिया के लिए व्यक्त करें, और लचीलापन के एक शॉट के लिए सत्यापन का उपयोग करें।

मेरा एक कार्यकारी कोचिंग ग्राहक यह सोचकर हतप्रभ था कि इस वर्ष एसवीपी के लिए उसकी योजनाबद्ध पदोन्नति महामारी के कारण स्थगित कर दी गई थी। उन्हें चिंता थी कि उनकी कंपनी में यह प्रतिष्ठित पद हासिल करने की उनकी संभावना धीरे-धीरे गायब हो जाएगी। और उन्होंने अपने सहयोगियों को अन्य कंपनियों में शामिल किया, जिन्होंने इस संकट से पहले ही उस बाधा को पार कर लिया था।

अपनी नकारात्मक स्थिति को बाधित करने के लिए, जो अप्रिय था और इस वर्ष उनके प्रदर्शन के लिए हानिकारक हो सकता है, उन्होंने अतीत में भरोसा करने की ताकत का लाभ उठाने का फैसला किया: उनकी लेखन प्रतिभा। उन्होंने वर्तमान संकट से गुजरने के लिए कंपनी ब्लॉग के लिए एक विचारणीय लेख की रचना की- और यह कंपनी द्वारा प्रकाशित अब तक का सबसे अधिक देखा जाने वाला पोस्ट बन गया। अनगिनत जूनियर और वरिष्ठ सहयोगियों ने उनके ईमानदार और आशावादी मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त किया। इस प्रतिक्रिया ने, उसे उसके मूल्य के बारे में आश्वस्त किया और समय सही होने पर पदोन्नति के लिए उसकी नेतृत्व विश्वसनीयता में भी इजाफा किया।

अपने सहकर्मी को फिर से परिभाषित करें और खेल का एक नया क्षेत्र बनाएं।

जब आप अपने आप को साथियों के एक निर्धारित समूह से तुलना करते हैं, तो आप एक शून्य-राशि के खेल में संलग्न होते हैं जहां आप आगे या पीछे होते हैं। लेकिन नए और विविध सहकर्मी समूहों को शामिल करने के लिए अपने दृष्टिकोण का विस्तार करके, आप अपनी सफलता का द्विआधारी मूल्यांकन कम करते हैं और नए डोमेन को हावी होने में सक्षम बनाते हैं।

फॉर्च्यून 100 कंपनी के एक निदेशक जैकी को तीन साल के लिए वीपी की भूमिका के लिए पारित किया गया था। जैसे-जैसे वह अधिक निराशाजनक और अपनी वर्तमान स्थिति में फंसने लगी, उसने काम करने के लिए अपने दृष्टिकोण को व्यापक बनाने की कोशिश की नौकरी क्राफ्टिंग और अर्थ खोजने के लिए सहकर्मियों के साथ उसकी बातचीत को बदलना। लेकिन वह तृप्ति नहीं पा सकती थी, यह जानकर कि वीपी शीर्षक हमेशा उसे खारिज करता था।

यह स्वीकार करते हुए कि उसने हमेशा अपने दृष्टिकोण को अन्य वीपी के एक छोटे सहकर्मी समूह तक सीमित कर दिया, उसने कंपनी के बाहर के लोगों के साथ नेटवर्किंग शुरू कर दी, जिसने उद्यमशीलता के आसपास अपने मूल्यों को साझा किया। स्थानीय स्टार्टअप से पिचों को सुनने और उनका उल्लेख करने के लिए एक मासिक पैनल में भाग लेने के बाद, उसने आत्मा का नवीनीकरण पाया। भले ही वह इन नए साथियों के पीछे था, जिनकी अपनी कंपनियां थीं, उन्हें मज़ा आया उनसे सीखना। और ऐसा करके, उसने न केवल अपनी कंपनी में आत्म-तुलना के दर्द को बेअसर कर दिया, बल्कि अपने कैरियर की आकांक्षाओं का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए उर्जावान और प्रेरित महसूस किया।

आंतरिक अपेक्षाओं से मुक्त हिलाएँ।

यह एक वास्तविक प्रतियोगिता में अपने साथियों के पीछे महसूस करने के लिए एक चीज है, जैसे कि काम पर पदोन्नति। लेकिन एक और भी अधिक हानिकारक मानसिकता है जो सतत असुरक्षा की ओर ले जाती है: यह विश्वास कि आपको न केवल अपने साथियों से बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए, बल्कि वे सभी प्राप्त करना चाहते हैं जो वे हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। यह “चाहिए अत्याचार“एक कभी न खत्म होने वाली दौड़ बनाता है जिसमें आप कभी भी उस चीज़ का आनंद नहीं ले सकते जो आपने पहले से प्राप्त की है। सफलता को परिभाषित करने की आपकी आंतरिक अपेक्षाएं दूसरों की इच्छा के आधार पर बदलती रहती हैं।

मेरे कई ग्राहक जो सीईओ के नीचे एक पायदान पर हैं वे खुद को इस पद पर पाते हैं। गहरी, वे शीर्ष नौकरी का दबाव नहीं चाहते हैं, फिर भी उन्हें विश्वास करना चाहिए कि उनके साथियों को इसके लिए कितना इच्छुक होना चाहिए। यह मानसिकता एक अलौकिक परिदृश्य बनाती है। यदि वे सीईओ उपाधि का पीछा नहीं करते या हासिल नहीं करते हैं, तो वे ऐसा करने वाले लोगों से हीन महसूस करेंगे। लेकिन अगर वे वहां पहुंचते हैं, तो वे ऐसी स्थिति में फंस सकते हैं, जो वे कभी नहीं चाहते थे।

इस संभावना पर विचार करें कि अब तक आपने जो कुछ भी चुना है, वह हमेशा सही रास्ता रहा है, फिर चाहे आप जो भी करने के लिए सोचते हों। के रूप में mindfulness अनुस्मारक जाता है, “व्हेयरेवर यू गो, देयर यू आर। ” पिछड़े को देखकर अपनी असुरक्षा को न समझें। फिर अपने मूल्यों के आधार पर भविष्य के निर्णयों का मूल्यांकन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और चाहे वे आपके विकास के अवसर प्रस्तुत करें। दूसरों को क्या चाहिए या क्या नहीं, इसके आधार पर पाठ्यक्रम को बदलने के लिए आप अपने साथियों के कहने पर पीछे रह जाएंगे।

आपके करियर और जीवन में कोई भी प्रयास अनिवार्य रूप से आत्म-तुलना और असुरक्षा के भाव लाएगा। लेकिन जब भी आप ऐसा महसूस करते हैं कि आप दूसरों के पीछे पड़ रहे हैं (यह सच है या नहीं), तो आप इन रणनीतियों का उपयोग अपने आत्मविश्वास को फिर से हासिल करने और प्रतियोगिताओं में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए कर सकते हैं जो वास्तव में आपके लिए मायने रखती हैं।

Source link

 

 

 

Advertisements
Advertisements
How To Make Money With The John Crestani Super Affiliate System

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *